वेरिफिकेशन Code क्या होता है और यह कहाँ पर आता है?

verification code kya hota hai

वेरिफिकेशन Code क्या होता है? ( Verification Code Kya Hota Hai ) नमस्कार दोस्तों, जैसा की हम जानते है की बढती तकनीक के साथ ही हमारा कई तरह के Online Account होते है जैसे ईमेल आईडी, बैंकिंग आईडी इत्यादि।

ऐसे ही Online एप्लीकेशन में भी कई तरह के Online प्रोसेस होते है जिनकी मदद से हम हमारे Account को वेरीफाई करते है। 

हम जब भी Account को वेरीफाई करते है तो उस दोहरान हमे कई तरह की प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है और उसके लिए फ़ोन और ईमेल पर कई तरह के Verification Codes आते है। 

वेरिफिकेशन Code क्या होता है?

अगर हम जब भी ईमेल आईडी इत्यादि से अपना कोई Account बनाती है तो उसके बाद हमारे ईमेल और फ़ोन पर एक अलग से Code आता है जिसे हम OTP कहते है और यही वेरिफिकेशन Code होता है। 

इसी Code की मदद से हम अपना कोई भी Account बनाते है और उसे वेरीफाई करते है। वेरिफिकेशन Code कई तरह के के होते है जो कोई भी Online Account बनाते समय हमारे पास आते है पहुचते है। 

Email verification code

हम जब भी कोई नयी ईमेल आईडी की मदद से कोई भी Account बनाते है तो उस स्तिथि में भी आपके पास एक ईमेल पर Code आता है जिसे ईमेल वेरिफिकेशन Code आता है। ईमेल पर ओटीपी लॉग इन करने के समय ओर Sign up करने के समय भी आता है। 

Phone verification code

कई बार ऐसा भी होता है की हमे Online पोर्टल पर फ़ोन वेरिफिकेशन करने की भी जरूरत रहती है। ऐसे में हम फ़ोन नंबर को भी वेरीफाई करते है तो उसी दोहरान हमारें फ़ोन नंबर पर भी एक Code आता है जो की हमारे लिए बेहद ही जरुरी होता है। 

Postal verification code

यह एक ऐसा Code होता है जो हमे घर के पते पर मिलता है। हालांकि यह काफी कम इस्तेमाल होता है। हम जब भी Google adsense पर कोई Account बनातें है तो उस दोहरान हमे वो Code मिलता है। यह Code डाक के माध्यम से हमारे घर पर आता है। 

Verification code क्यों जरुरी है?

अब आप लोगो के मन में यह भी एक सवाल आता होगा की आखिर हमे Verification code की जरूरत क्यों पड़ती है। हा, इसकी जरूरत पड़ती है और इसका सबसे बड़ा कारण है Security। Security के उद्देश्य से भी यह काफी जरुरी है। यह हमारे Online Account को सुरक्षा प्रदान करता है। 

इसी तरह से इसके कई फायदे भी है जो की इस प्रकार है – 

  • यह Online Security लूज़ से बचाता है। 
  • वेरिफिकेशन Code ह्युमन और रोबोट में अंतर समझता है। 
  • वेरिफिकेशन Code डबल Security प्रदान करता है। 

आज के समय में Online सुरक्षा की दृष्टि से यह बेहद ही जरुरी है। 

Verification code को हिंदी में क्या कहतें है?

Verification Code को हिंदी में सत्यापन कोड कहते है।

Verification Code कितना जरुरी है?

सुरक्षा की दृष्टि से यह कोड बेहद ही जरुरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *