किसी भी मुश्किल को आसानी से कैसे सुलझाएं?

Problem Solving Techniques In Hindi

Problem Solving Techniques In Hindi: समस्याएं हर किसी के जीवन में आती रहती है। समस्याएं कई तरह की हो सकती है, किसी को पढाई की समस्या तो किसी को नौकरी की समस्या। हर किसी के जीवन में समस्या होती है जो हर किसी के जीवन में आती है। 

कई लोग ऐसे होते है जो समस्या से डर के हिम्मत हार कर बैठ जाते है। लेकिन कुछ लोग ऐसे ही होते है जो समस्या से डर कर नही बल्कि लड़ कर सामना करते है, फिर चाहे जीवन में कैसी भी मुश्किल क्यों नही आ जाए। 

समस्या के समाधान से पहले ही हार मान लेना ही अपने आप में एक बड़ी हार है। ऐसे में कई लोगो ऐसे भी होते है जिनके पास हर समस्या का Solve करने के की Skill होती है जिसे Problem solving techniques कहते है। 

यह सभी तकनीक हमे न तो किसी स्कूल में सिखाई जाती है और न ही किसी संस्थान में। यह सब हमे खुद को सीखना पड़ता है। किसी ही समस्या का समाधान आप किस तरह से निकाल सकते है। इसके लिए हम कुछ Problem solving techniques लेकर आये है। अंत इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े जिसमे उन सब के बारे में बताया गया है। 

किसी भी बड़ी समस्या का समाधान आसानी से निकाले – Problem Solving Techniques In Hindi

किसी भी समस्या के समाधान हेतु आपको कुछ ऐसी बातों को अपनाना होता है जो आपके मन में एक सकारात्मक उर्जा भर दे। जीवन में जो भी समस्याएं आती है उन सब को सुलझाने की एक प्रक्रियां है जिनके बारे में हमे पहले समझना चाहिए। किसी भी समस्या के समाधान से निपटने हेतु इन सभी प्रक्रियाओं को अपना सकते है। 

किसी भी समस्या को स्वीकारें और उसे समझे –

किसी भी समस्या में उलझने से पहले उस समस्या को स्वीकार करे और उस समस्या को समझे। हमारी समस्या छोटी या बड़ी हो सकती है परन्तु ऐसी नही हो सकती की उनको सुलझाया नही जा सकता। हम जब तक किसी समस्या को समझेंगे नही तब तक उसका समाधान नही निकाल पायेंगे। 

कई बार ऐसा भी होता है की हमारे सामने एक छोटी समस्या आती है और हम इतने बौखला जाते है जैसे की वो समस्या काफी गंभीर हो। इसीलिए किसी भी समस्या में उलझने से पहले उस समस्या को समझे और उसको आसानी से सुधारने का प्रयास करें। 

नकारात्मकता से दूर रहे –

हमारे मन में किसी भी समस्या को लेकर नकारात्मकता काफी होती है। ऐसे में वो समस्या काफी बड़ी लगती है फिर चाहे वो छोटी ही क्यों न हो। अगर हमारे आसपास भी कोई समस्या आती है तो उसको लेकर हमारे मन में इतने नकारात्मक ख्याल आ जाते है जैसे की कोई समस्या काफी गंभीर हो। 

मनोविज्ञान की माने तो अगर हम किसी भी समस्या पर पूरी तरह से फोकस करते है तो हमारा मन और मष्तिस्क उस समस्या का समाधान पूरी तरह से ढूंढ नही पाता है। हमेशा नकारात्मकता से दूर रहने का प्रयास करें और यह प्रयास करे की सकारात्मक सोचे। 

हम जिस तरह से समस्या को देखते है हमे वो समस्या उसी तरह से नजर आती है। अगर हम की समस्या पर पूर्ण रूप से नकारात्मक हो जाते है तो वो समस्या से हमे कई तरह की नकारात्मकता देती है। 

हमे इस बात का ध्यान रखना है : हम जिस तरह से समस्या को देखते है, समस्या हमे उसी तरह से दिखती है। 

दिमाग में आये आईडिया को लिखे –

हमे जब भी कोई समस्या आती है और उस समस्या के बारे में हम जब भी ज्यादा सोचते है तो उसके साथ ही उस समस्या के समाधान हेतु आईडिया आने लग जाते है। जब भी हम समस्या के बारे में सोचते है और उस समय जो आईडिया हमारे मन में आता है वो समे व्यर्थ और अजीब लगता है और यह स्वाभविक है। 

इसलिए जब भी हमारे मन में समस्या आती है और उसके साथ कोई आईडिया आता है तो उसको एक पेपर पर नोट कर ले। यह इसलिए जरुरी है की बाद में वो ही आईडिया हमे उस समस्या से बाहर निकालता है। 

खुद पर विश्वास रखे –

जब भी हमारे जीवन में कोई समस्या आती है तो उस समस्या के समाधान हेतु खुद पर विश्वास रखे की हां में कर सकता हूँ। समस्या का समाधान मिल जाता है अगर हम खुद पर विश्वास रख के उस समस्या के समाधान को ढूंढते है तो। 

किसी भी समस्या जितना दूर भागते है उतना ही हमे वो परेशानी में डालती है। ऐसे आप खुद पर विश्वास रखे और यह सोचे की कोई समस्या बड़ी नही होती है। 

सुने सब की और करे मन की –

हमारे जीवन में जब भी कोई समस्या आती है तो हजारों लोग उस समस्या से निपटने हेतु हमे सलाह देते है। हमे इस बात का ध्यान रखना चाहिए की हजारों लोग आपको सलाह देंगे परन्तु आपको खुद को अपने मन की ही सुननी है। 

अगर हम किसी के पास मदद या सलाह के लिए जाते है तो वो हमे काफी सारा ज्ञान देते है। उस ज्ञान को नजरअंदाज नही करें परन्तु आप वो ही करे जो आपके मन को ठीक लगे। ऐसा करने पर आपके पास एक अलग कॉन्फिडेंस आएगा और आप उस समस्या को दूर कर पायेंगे। 

अंतिम शब्द

मैं उम्मीद करता हूँ की मेरे द्वारा शेयर की गई जानकारी Problem Solving Techniques in hindi आपको पसंद आई होगी। इसे आगे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें। यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट में जरुर बताये। 

2 thoughts on “किसी भी मुश्किल को आसानी से कैसे सुलझाएं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *