OTP क्या होता है और इसका इस्तेमाल कब होता है ?

OTP Kya hai

OTP क्या है ( OTP Kya hai ) नमस्कार दोस्तों, वर्तमान संयम में वेब पर Security का काफी इशू रहता है। अगर हम Internet banking से किसी भी तरह का Transaction करते है तो उस समय भी हमने OTP माँगा जाता है या Email या Phone Number Verify करने पर भी OTP माँगा जाता है। 

ऐसे में हमारे मन में यह सवाल रहता है की आखिर यह OTP क्या होता है और इसका इस्तेमाल क्यों जरुरी है? आपके मन में भी अगर यही सवाल आ रहा है तो इस सवाल का जवाब हम इस आर्टिकल में देने जा रहे है। 

OTP आज की जरूरत क्यों है और यह किसलिए जरुरी है? अगर आप भी Online transactions करते है तो ऐसे में आपके लिए यह जानना जरुरी हो जाता है की यह OTP क्या होता है? आईये जानते है इसके बारे में विस्तार से – 

OTP क्या होता है ? 

OTP को अगर हम सामान्य शब्दों में समझे तो यह एक तरह का सिक्यूरिटी कोड होता है। यह आज के समय में काफी इस्तेमाल किया जाता है जब कोई ऑनलाइन Transaction करता है। यह एक तरह का Password होता है जो यह कन्फर्म करता है की हमारा Transaction हमारे द्वारा ही किया जा रहा है। 

यह एक तरह का वेरिफिकेशन प्रोसेस है जो किसी भी ईमेल, मोबाइल नंबर या किसी Banking transaction को वेरीफाई करने के लिए इस्तेमाल होता है। यह ईमेल, मोबाइल नंबर इत्यादि पर लिए जा सकते है। 

OTP का पूरा नाम क्या है ? 

अगर हम बात करें OTP Full form की तो इसका पूरा नाम One time password होता है। अगर इसे सामान्य भाषा में समझे तो एक तरह का पासवर्ड होता है जिसका इस्तेमाल केवल एक ही बार किया जा सकता है इसके बाद कुछ निश्चित समय के बाद यह स्वत ही रद्द हो जाएगा। 

उदाहरण के तौर पर समझे तो हम जब भी Facebook, Google इत्यादि Account के पासवर्ड Reset करते है तो उस दोहरान हमने यह वेरीफाई करना होता है की यह हमारा ही अकाउंट है और उसके लिए हमारे फ़ोन या ईमेल पर एक OTP भेजा जाता है। 

OTP उस ही मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है जो मोबाइल नंबर पहले से ही उस पर रजिस्टर है। OTP मोबाइल और ईमेल आईडी वेरीफाई करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जिसके लिए OTP हमे मेल या मेसेज के जरिये भेजे जाते है। 

OTP का इस्तेमाल कहा-कहा होता है? 

अगर हम बात करें की इसका इस्तेमाल कहाँ होता है तो उसके लिए आपको बता दे की आज के समय में इसका इस्तेमाल काफी तेजी से हो रहा है। बढ़ते समय के साथ इसका इस्तेमाल Online banking, Online digital transactions, Email and mobile verification इतियादी के लिए किया जा सकता है। 

Email Verify के लिए OTP : 

अगर आप कही पर भी अपना ईमेल डालते है तो उसे वेरीफाई करने के लिए आपके पास यही एक आप्शन होता है जो की OTP के जरिये होता है। इसी के जरिये एक यूजर अपने ईमेल आईडी को वेरीफाई कर सकता है। ईमेल के लिए OTP मेल पर भेजा जाता है।

Mobile number verification : 

इसके अलावा मोबाइल नंबर को चेक करने या वेरीफाई करने के लिए भी OTP का इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप कही पर अपना मोबाइल नंबर डालते है तो उसको चेक करने के लिए भी OTP का ही इस्तेमाल किया जा सकता है। मोबिल्र नंबर की जांच करने के लिए भी इसका इस्तेमाल होता है। 

OTP इस्तेमाल करने के फायदे –

OTP का इस्तेमाल करना काफी आसान है, इसके अलावा इस OTP के कई तरह के फायदे भी है। OTP के कुछ फायदे निम्न है – 

  • OTP की मदद से उपभोगकर्ता की जांच आसान हो जाती है और यह पता लगाया जा सकता है की वास्तव में जो यूजर एक अकाउंट का इस्तेमाल कर रहा है वो ही उसका मालिक है। 
  • OTP का इस्तेमाल सुरक्षा यानी Security बढाने के लिए भी किया जा सकता है। 

यह है OTP के कुछ फायदे। 

अंतिम शब्द

इस आर्टिकल में आपको OTP क्या है ( OTP Kya hai ) के बारे में बताया गया है। उम्मीद है आपको यह पसंद आया होगा और अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट कर सकते है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *