NFT क्या होता है और इसकी विशेषताएं क्या है?

NFT Non Fungible Tokens

NFT Non Fungible Tokens : आइए जानते है NFT क्या है,इसे कैसे बना सकते है,इसका उपयोग किस लिए होता है, आदि चीजे जानेंगे NFT के बारे में।

NFT(Non Fungible Tokens) आपने अपने जीवन में पहले कभी NFT शब्द को नहीं सुना होगा लेकिन अचानक से इसका क्रेज हर जगह व्याप्त है। वर्तमान में NFT crypto दुनिया का ट्रेंडिंग गरमा गरम टॉपिक है। ट्विटर के CEO Jack Dorsey अपने ट्वीट को NFT के रूप में लाखों में बेच रहे हैं वही Elon Musk NFT के बारे में एक गाना NFT के रूप में बेच रहे थे और कई अन्य कलाकार NFT के रूप में अजीब सामान बेचकर लाखों या उससे अधिक कमा रहे हैं।

NFT का संच्छिप्त परिचय

NFT शब्द का परिचय जानने से पहले, आपको  एक नॉन रिप्लेसेबल प्रॉपर्टी (फगिबलिटी) और एक इरेप्लेसेबल प्रॉपर्टी (नॉन फंगिबिलिटी) के बीच का अंतर समझना होगा।

फंगिबिलिटी (Fungibility)

यदि सरल शब्दों में इस शब्द को समझा जाए तो इसका मतलब कुछ बदली या बदलने योग्य है। जैसे एक संपत्ति या एक अच्छा (पूर्व-सोना या चांदी) एक परिवर्तनीय संपत्ति है यदि आप इसके एक हिस्से को दूसरे अलग-अलग हिस्से से बदल सकते हैं तो यह एक फंगिबिलिटी प्रॉपर्टी है।  सोना, चाँदी, गेहूँ, मुद्राएँ, तेल, ये सभी परिवर्तनीय वस्तुएँ हैं।

आप ऑप्शनल वस्तुओं को सामान्य वस्तुओं के रूप में भी मान सकते हैं जो बहुत दुर्लभ, यूनिक या संग्रहणीय नहीं हैं।

अपूरणीयता (Non Fungible)

यह फंगबिलिटी के बिल्कुल विपरीत है यानी कुछ अनोखा और अपूरणीय(जिसे बदल नही सकते)।  एक ऑटोग्राफ वाली किताब या एक दुर्लभ पुराना सिक्का अपूरणीय है क्योंकि इन दोनों को आसानी से बदला नहीं जा सकता है।

हां तो NFT का मतलब Non Fungible Token है अब आप समझ सकते हैं कि यह क्या है। किसी भी अन्य नॉन फंगिबल संपत्ति की तरह एक फंजिबल टोकन या NFT मूल रूप से कुछ यूनिक और अपूरणीय हैं।

NFT आपको यूनिक डिजिटल वस्तुओं के ओनरशिप को खरीदने और बेचने की अनुमति देता है। NFT मूल रूप से एक यूनिक डिजिटल आइटम का रिप्रेंसटेशन करने वाले ब्लॉकचेन(blockchain) टोकन हैं। NFT आर्ट्स, ग्राफिक्स, संगीत, वीडियो, चित्र आदि जैसी लगभग किसी भी चीज का निरूपण कर सकता है।

NFT उसी तकनीक का उपयोग करते हैं जो बिटकॉइन यानी ब्लॉकचेन को शक्ति प्रदान करती है। लेकिन दोनों बिल्कुल अलग चीजें हैं।  बिटकॉइन एक मुद्रा है और यह भी बदली जा सकती है क्योंकि आप एक बिटकॉइन को दूसरे समान के लिए व्यापार कर सकते हैं। लेकिन NFT न तो एक मुद्रा है और न ही वे बिटकॉइन की तरह बदले जा सकते हैं।

NFT(Non-fungible Tokens) क्या है?

NFT यानी नॉन फंजिबल टोकन जो की एक डिजिटल प्रॉपर्टी है। यह ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित है। इसकी मदद से तस्वीरें, GIF, वीडियो क्लिप, पेंटिंग और अन्य डिजिटल संपत्तियों का मालिकाना हक तय किया जाता है। इसके बाद इसकी खरीद-बिक्री की जाती है। NFT की खरीद और बिक्री डिजिटल रूप में ही होती है।

यदि सरल शब्दों में कहें तो किसी डिजिटल प्रॉपर्टी को NFT कराने का मतलब उसका मालिकाना हक लेना है। यदि आप कोई NFT खरीदते हैं तो आपको एक टोकन दिया जाएगा। यह टोकन इस बात का सबूत होता कि आप उस डिजिटल संपत्ति के असली मालिक हैं। यानी आप उस डिजिटल संपत्ति को अपने हिसाब से बेच सकते हैं।

एनएफटी कैसे काम करते हैं?

NFT की स्पेसिफिक पहचान और स्वामित्व ब्लॉकचैन लेज़र के माध्यम से वेरिफाइड किया जा सकता है। उन्हें पहले एथेरियम(Ethorium) ब्लॉकचैन पर लॉन्च किया गया था लेकिन फ्लो(Flow) और बिटकॉइन कैश सहित अन्य ब्लॉकचेन अब भी उनका समर्थन करते हैं। 

चाहे बेसिक फाइल जेपीजी, एमपी3, जीआईएफ या कुछ और हो, एनएफटी जो अपने स्वामित्व की पहचान करता है उसे किसी भी अन्य प्रकार की कला की तरह ही खरीदा और बेचा जा सकता है

यदि आप किसी आर्ट गैलरी की उपहार की दुकान में घूमते हैं तो आपको प्रसिद्ध महान कृतियों के कई नकल प्रिंट मिलेंगे,और कुछ एनएफटी भी हैं जो उसी तरह कार्य करते हैं। ब्लॉकचेन के कुछ हिस्से ऐसे हैं जो पूरी तरह से मान्य हैं, लेकिन वे मूल के समान मूल्य नहीं रखेंगे।

एनएफटी कहां से खरीद सकते है?

यह मत सोचिए कि आपने सिस्टम को हैक कर लिया है और बीपल के एवरीडेज़ की छवि को राइट-क्लिक करके और सहेजकर करोड़पति बन गए हैं। एनएफटी ऐसा नहीं है। उपरोक्त चित्र मूल कार्य के जेपीजी रूप में बस एक प्रति है। 

यह वास्तव में स्वयं NFT नहीं है क्योंकि फ़ाइल में ऐसी जानकारी नहीं है जो इसे ब्लॉकचेन का हिस्सा बनाती है और इसे मूल के रूप में पहचानती है। यदि आप एनएफटी खरीदना चाहते हैं तो आप जो खरीदना चाहते हैं उसके आधार पर उन्हें अलग अलग प्लेटफार्मों पर खरीदा जा सकता है 

उदाहरण के लिए यदि आप बेसबॉल कार्ड खरीदना चाहते हैं तो आप डिजिटल ट्रेडिंग कार्ड जैसी साइट पर जा रहे हैं, जबकि अन्य  मार्केटप्लेस अधिक सामान्य टुकड़े बेचते हैं।  आपको उस प्लेटफ़ॉर्म के लिए स्पेसिफिक वॉलेट की आवश्यकता होगी जिस पर आप खरीदारी कर रहे हैं और आपको उस वॉलेट को क्रिप्टोकरेंसी से भरना होगा

NFT कैसे काम करता है?

अब जब आप समझ गए हैं कि NFT क्या है तो आपको एनएफटी कैसे काम करता है इसके बारे में भी पता लगाना चाहिए और सीखना चाहिए।

ज्यादातर एनएफटी एथेरियम क्रिप्टोक्यूरेंसी के ब्लॉकचैन पर रहते हैं जो की एक वितरित सार्वजनिक खाता बही जो लेनदेन को रिकॉर्ड करता है।

एनएफटी के उदाहरण

लोगों के लिए NFT की दुनिया relatively नई है। यहां एनएफटी के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो आज के समय में मौजूद हैं:

  • एक डिजिटल संग्रहणी (a digital collectible)
  • कार्यक्षेत्र नाम (workspace name)
  • खेल (sports)
  • निबंध (essay)
  • फैशन लाइन में स्नीकर्स (sneakers in the fashion line)

एनएफटी किसके लिए प्रयोग किया जाता है?

क्रिप्टो ट्रेडिंग में रुचि रखने वाले लोग और जो लोग कलाकृति एकत्र करना पसंद करते हैं वे हमेशा एनएफटी का उपयोग करते हैं। इसके अलावा इसके कुछ अन्य उपयोग भी हैं जैसे:

डिजिटल कंटेंट – आज एनएफटी का सबसे महत्वपूर्ण उपयोग डिजिटल कंटेंट में है। कंटेंट निर्माता एनएफटी द्वारा अपने लाभ को बढ़ाते हुए देखते हैं, क्योंकि वे एक निर्माता अर्थव्यवस्था को शक्ति देते हैं जहां रचनाकारों के पास अपनी कंटेंट का मालिकाना उन प्लेटफार्मों पर होता है जो वे इसे प्रचारित करने के लिए उपयोग करते हैं।

गेमिंग आइटम – एनएफटी ने गेम डेवलपर्स से बहुत रुचि देखी है। एनएफटी खिलाड़ियों को बहुत सारे लाभ प्रदान कर सकता है।  

डोमेन नाम – एनएफटी आपके डोमेन को याद रखने में आसान नाम प्रदान करते हैं। यह एक वेबसाइट डोमेन नाम के समान काम करता है, जो इसके IP एड्रेस को अधिक यादगार और मूल्यवान बनाता है, जो आमतौर पर लंबाई और योग्यता पर आधारित होता है।

एनएफटी कला कैसे बनाएं?

NFT के बारे में आप जान ही गए होंगे अब हम आपको यह बताएंगे एनएफटी को कैसे बनाते हैं और कहां पर बनाया जाता है। इसके लिए आपको व्यापक क्रिप्टो ज्ञान की आवश्यकता नहीं है।

एनएफटी कला बनाने का तरीका यहां दिया गया है:

Step 1 – तय करें कि आप क्या बनाना चाहते हैं और आपका प्रोफेशनल लक्ष्य 

यदि आप नहीं जानते कि कहां से शुरू करें, तो आप अपने ग्राहकों के लिए एक एनएफटी लॉयल्टी कार्ड या यहां तक ​​कि एक प्रचार कोड बनाकर शुरू कर सकते हैं। आप प्रेरणा के लिए कुछ एनएफटी कला विचार भी उधार ले सकते हैं।

अपने दर्शकों को वास्तविक लाभ प्रदान करने पर ध्यान दें। एक अच्छा उदाहरण उन लोगों को दे रहा है जिनके पास आपके एनएफटी एक्सेस अधिकार हैं जो एक विशेष क्लब या प्रीमियम सेवा के लिए हैं।

Step 2.अपने NFT के लिए एक ब्लॉकचेन चुनें

एनएफटी के लिए सबसे आम ब्लॉकचेन एथेरियम (ethorium) है। बहुत रखने वाले अन्य लोकप्रिय ब्लॉकचेन हैं बिनेंस स्मार्ट चेन, ट्रॉन, तेजोस, पोलकाडॉट, ईओएस, लिटकोइन और कॉसमॉस।

Step 3 – क्रिप्टो वॉलेट के लिए साइन अप करें

प्रत्येक ब्लॉकचेन एक अलग एनएफटी टोकन मानक के साथ आता है जो निर्धारित करता है कि कौन सा वॉलेट संगत होगा। एथेरियम एनएफटी टोकन मानक ईटीएच -721 है, जबकि बिनेंस(Binance) स्मार्ट चेन बीईपी -721 है।

ETH-721 के साथ आप कॉइनबेस, मेटामास्क और ट्रस्ट वॉलेट सहित कई वॉलेट के लिए साइन अप कर सकते हैं। Binance स्मार्ट चेन के लिए, आप MetaMask और Binance Chain Wallet जैसे वॉलेट का उपयोग कर सकते हैं।

Step 4 -अपने क्रिप्टो वॉलेट को टॉप अप करें

जब आप एनएफटी बना रहे हों तो आपको लेनदेन शुल्क का पेमेंट करना पड़ सकता है, जिसे आमतौर पर एथेरियम ब्लॉकचेन पर गैस के रूप में जाना जाता है। इन शुल्कों को कवर करने के लिए अपने वॉलेट को समर्थित क्रिप्टो के साथ लोड करें।

यदि आप कॉइनबेस वॉलेट का उपयोग कर रहे हैं, तो आप कॉइनबेस पर क्रिप्टो खरीद सकते हैं।  अन्यथा, Finance.US, Kraken, और Gemini जैसे एक्सचेंज प्लेटफॉर्म पर क्रिप्टो खरीदें।

लेन-देन की लागत आपके एनएफटी ब्लॉकचेन पर निर्भर करेगी।  लेनदेन करने वाले लोगों की संख्या के कारण एथेरियम ब्लॉकचेन पर शुल्क आमतौर पर अधिक होता है।  

Step 5 – एक उपयुक्त एनएफटी मार्केटप्लेस चुनें

ऐसे कई मार्केटप्लेस हैं जहां आप अपनी कला अपलोड कर सकते हैं और एनएफटी बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, पोलकाडॉट, ज़ेनो एनएफटी हब मार्केटप्लेस को शक्ति प्रदान करता है।

Tezos विभिन्न बाज़ारों पर काम करता है, जिसमें Rarible, बाज़ार और OneOf आदि शामिल हैं। Ethereum NFT मार्केटप्लेस में OpenSea, Mintable और Rarible शामिल हैं। अपने वॉलेट को अपने एनएफटी मार्केटप्लेस से कनेक्ट करें और अपनी कला अपलोड करें। यदि आपको Open Sea मार्केटप्लेस का उपयोग करते हुए एनएफटी कला बनाने का तरीका यहां दिया गया है:

  • OpenSea वेबसाइट पर जाएं और नीचे दिखाए अनुसार प्रोफ़ाइल आइकन पर क्लिक करें।
  • अपना वॉलेट चुनें और इसे कनेक्ट करें।
  • प्रोफ़ाइल आइकन पर क्लिक करने के बाद, आपको अपना वॉलेट कनेक्ट करने का संकेत मिलेगा जैसा कि नीचे दी गई छवि में दिखाया गया है।
  • लिस्ट से अपना वॉलेट चुनें और इसे कनेक्ट करें।
  • साइन इन करें और अपनी प्रोफ़ाइल कस्टमाइज़ करें।
  • एक बार जब आप अपना वॉलेट कनेक्ट कर लेते हैं, तो आपका डिफ़ॉल्ट नाम अनाम आपकी स्क्रीन के बाईं ओर नीचे आपके वॉलेट पते के साथ दिखाई देगा।
  • अपना यूजर्स नाम, ईमेल, पिक और जीवनी संपादित करके अपनी प्रोफ़ाइल को अपडेट करने के लिए अपने अधिकार पर साइन इन पर क्लिक करें।
  • एक नया कलेक्शन बनाए।
  • एक बार साइन इन करने के बाद अपने एनएफटी को बाज़ार में जोड़ने का समय आ गया है। नया कलेक्शन जोड़ने के लिए create बटन पर क्लिक करें।
  • एक फ़ाइल अपलोड करें, उसका कोई नाम चुने, और एक डिस्क्रिप्शन जोड़ें।
  • एक बार जब आप create पर क्लिक करते हैं तो आप एक पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आप एक फाइल अपलोड कर सकते हैं, उसे नाम दे सकते हैं और एक विवरण जोड़ सकते हैं।  

उपर्युक्त स्टेप्स से आप OpenSea जैसे प्लेटफार्म पर NFT का निर्माण कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *