LBSNAA का मतलब हिंदी में

Lbsnaa meaning

Lbsnaa meaning

Lbsnaa meaning ( Lbsnaa का मतलब ) हर देश को चलाने के लिए एक अच्छे तथा काबिल नेता की हमेशा से जरुरत पड़ता है। पर क्या नेता अकेला ही किसी देश को चलता है! नहीं, यह तो सबको पता है सलाह के लिए वे अपने पास सचिव को रखते है जो के उन्हें हर विषय पर सही निर्णय लेने के लिए मदद कर्म साथ साथ शासन कार्य में भी सहयोग करे। 

भारत जैसी महान और बड़ी देश में हम बहत सारे नेता, संसद तथा सचिव को देखने के साथ साथ उनके कार्य से भी परिचय है। हमे यह अच्छे से मालूम है कि एक सचिव के बिना देश के कानून व्यवस्था से लेकर शासन कार्य में कितना मुश्किल आ सकते है। क्या अपने कभी इन सचिव के बारे में सोचा है वे सचिव कैसे बनते है और कहाँ से यह पढाई करते है? आज हम आपको इस बारे में बिस्तार से बताने की कोशिश करेंगे।

भारत की सबसे कठिन तथा सम्मान जनक परीक्षा: UPSC 

आप सबको तो पता ही होगा कि UPSC द्वारा भारत के सबसे सम्मानजनक तथा कठिन परीक्षा करवाई जाती है, जो के भिन्न भिन्न प्रशासनिक दफ्तर के लिए सही पार्थी के चयन करते है। ऐसे में 3 पड़ाव वाले यह परीक्षा में दो लिखित और एक मौखिक होता परीक्षा है।

हर साल लाखों उम्मीदवार कड़ी महनत से जी जान लगाकर परीक्षा के लिए तयारी करते, पर सिर्फ कुछ ही ऐसे परीक्षार्थी होते है जो के तीनों के तीनों पड़ाव को पार कर जाते है।

तीनों पड़ाव में उत्तीर्ण होने बाद ये अपने मुताबिक भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय वन सेवा, भारतीय विदेश सेवा जैसी विभागों में नियुक्त होते है।

LSBNAA क्या है?

LSBNAA,( Lal Bahadur Shastri National Academy of Administration  ) लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रिय प्रशासनिक अकादमी एक प्रशासनिक प्रशिक्षण प्रतिष्ठान है जो UPSC परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले परीक्षार्थी के लिए अनिवार्य है।

भले ही आप आईएएस, आईपीएस, आईएफएस के लिए चुने गए हो, LBSNAA में आपको न्यूनतम 3 महीने की फाउंडेशन कोर्स को पूरा करना होता है। LBSNAA में 3 महीने के फाउंडेशन कोर्स के बाद सिर्फ आईएएस कैडेट को छोड़ बाकि सब को दूसरे अकादमी में भेज दिया जाता है जैसे की आईपीएस को हैदराबाद SVPNPA में भेजा जाता है।

आईएएस कैडर के अफसर LBSNAA में प्रशिक्षण खत्म करने के साथ उन्हें जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में MA की डिग्री भी हासिल होती है।

LBSNAA कहाँ स्थित है?

यह प्रशिक्षण केंद्र उत्तराखंड के खूबसुरती पहाड़ में घिरा मसूरी में स्थित है। 1972 तक यह शिमला और नई दिल्ली में था, उसके बाद से यही पर है।

189 एकर में फैला यह अनुष्ठान कई सारे सुविधाओं के साथ हॉस्टल तथा मेस भी फैसिलिटी है। यहाँ दो अलग तरह के हॉस्टल की सुविधा है, जिसमे से एक 3 महीने के फाउंडेशन कोर्स के लिए सभी छात्र को गंगा, काबेरी और नर्मदा हॉस्टल प्राप्त होते है जब के 3 महीने के बाद कबि सिर्फ आईएएस अफसर के लिए सिल्वेरवुड , हैप्पी वैली जैसी हॉस्टल की सुविधा है।

कैंपस में मेडिकल, लाइब्रेरी जैसी सुविधा के विश्वस्तरीय अनुभव के लिए बनाया गया है। जो भी हो, यहाँ से प्रशिक्षण के बाद देश को सँभालने के लिए कई सारे आईएएस प्राप्त होते है, जो आगे चलकर देश को संभालते है।

आपने क्या सीखा ?

हमे आशा है की आपको Lbsnaa meaning ( Lbsnaa का मतलब ) विषय के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको इस विषय के बारे में कोई Doubts है तो वो आप हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते है। आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा।

यह भी पढ़े

भारत की खोज किसने की थी ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *