Google meet क्या है और इसका उपयोग कैसे करें?

Google meet app ka upyog kaise kare

Google meet App का प्रयोग कैसे करे? ( Google meet app ka upyog kaise kare ) हम सभी इस बात से वाकिफ है की,आजकल का जमाना इंटरनेट का है तमाम तरीके के सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिनके द्वारा हम अपने करीब रहे लोगों की एक्टिविटी निरंतर देख सकते है। बहुत सारे app है जिनका प्रयोग मनोरंजन या फिर किसी बिजनेस के तौर पर करते है।

आजकल तो सब चीज ऑनलाइन माध्यम से हो रही है वो चाहे Video कॉल हो या फिर कोई बिजनेस Meeting हो। Zoom App, Teachmint App, Google Classroom,Google Meet इत्यादि बहुत से app है जिनके मदद से आप ऑनलाइन Meeting या क्लास ज्वाइन कर और करा सकते है। इनमें से एक है बेहतरीन app Google meet है जिसका उपयोग लगभग सभी लोग जानते होंगे।

जैसा कि हम जानते है की Video कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ्टवेयर का महत्व (समझ में आता है) पिछले एक साल में तेजी से बढ़ा है और सबसे अच्छे विकल्पों में से एक Google Meet है। सॉफ्टवेयर पिछले उत्पादों जैसे Duo और Hangout Meet की जगह लेता है, लेकिन यह थोड़ा अलग तरीके से काम करता है और इसमें अधिक एडवांस्ड यूजर्स के लिए विशेष विशेषताएं हैं।

Google Meet App क्या है?

Google Meet App एक video conferencing callig App है जिसकी मदद से आप Video कॉल बड़ी ही आसानी के साथ कर सकते है, इस App को खासतौर पर प्रोफेशनल इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया है जिसकी मदद से आप अपने सहयोगी के साथ आप जुड़ सकते है और आप उनके साथ आसानी से इंटरैक्ट कर सकते है।

यह App एंटरप्राइज सुविधाएँ छोटे और बड़े व्यवसायों के लिए बहुत अच्छी हैं, लेकिन Google Meet भी स्कूलों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है। चूंकि अमेरिका के कई स्कूल जिलों ने पहले से ही Chromebook और Google Workshop (पहले में Z Shoot) ऐप्स में इन्वेस्ट किया है, Meet एक प्राकृतिक फिट है जो ज्यादातर कक्षा की जरूरतों को मूल रूप से कवर करता है।

एक साल के बेहतर हिस्से को पूरी तरह से ज़ूम करने के बाद, Google Meet ने कोरोनोवायरस स्टे होम ऑर्डर के दौरान फ्री यूजर्स के लिए कई भुगतान सुविधाओं को अनलॉक किया और लोकप्रियता में वृद्धि हुई। इसके पास अभी भी अपने कुछ प्रतिस्पर्धियों के रूप में बड़ा यूजर्स आधार नहीं है, लेकिन यह अभी भी बढ़ रहा है और सुविधाओं को जोड़ रहा है।

गूगल Meet के विशेषताएं क्या है?

आइए अब हम आपको Google Meet के कई प्रकार के Features के विषय में वाकिफ कराएंगे।

  • इसमें आपको Meetings के मामले में कोई रोकठोक नहीं है। यानि की आप इसमें अनलिमिटेड नंबर की Meeting्स कर सकते हैं।
  • अपने किसी भी कवर्कर्स,क्लाइंट्स,क्लासमेट्स के साथ आप कनेक्ट हो सकते हैं। वहीँ एक Meeting में आप 100 से अधिक पार्टिसिपेंट्स को जोड़ सकते हैं।
  • लाइव कैप्शनिंग की सुविधा आपको मिलती है Meeting के दौरान। चूँकि इसमें गूगल स्पीच रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया है, ऐसे में आपको रियल टाइम में ऑटोमेटेड लाइव कैप्शंस देखने को मिलती है। लेकिन ये केवल इंग्लिश लैंग्वेज में ही अभी संभव है।
  • ये लगभग सभी डिवाइसेज के साथ कंपेटिबल होता है। यानी की आप गूगल Meet का प्रयोग अपने किसी भी डिवाइस में कर सकते हैं, वह चाहे तो डेस्कटॉप या लैपटू,एंड्रॉयड या आईफोन या आईपैड ही क्यों न हो।
  • आपको इसमें Video और ऑडियो प्रिव्यू स्क्रीन देखने को मिलता है। एक बार आपके Meeting कोड या लिंक को क्लिक कर लिया, तब आप अपने कैमरा और माइक को एडजस्ट कर सकते हैं। वही आप Meeting में जाने से पहले उसके प्रिव्यू देख सकते हैं।
  • इसमें आपको एडजस्टेबल लेट्स और स्क्रीन सेटिंग्स मिलती हैं। यदि आप लेआउट बंद करना चाहें तब आपको क्लिक करना होगा three dota के ऊपर जो की Meet स्क्रीन के निचले कॉर्नर में मिलेगा।
  • आप नियंत्रण कर सकते हैं Meeting होस्ट्स को। आप चाहें तो आसानी से पिन, म्यूट या रिमूव कर सकते हैं पार्टिसिपेंट्स को। लेकिन कुछ प्राइवेसी  कारणों के लिए आप किसी भी पार्टिसिपेंट्स को  अनम्यूट नहीं कर सकते हैं बल्कि आपको उन्हें अपने ऑडियो को अनम्यूट करने के लिए कहना होगा।
  • आप इसमें अपनी स्क्रीन को पार्टिसिपेंट्स के साथ शेयर कर सकते हैं।
  • आप ज्वाइन हुए व्यक्ति को मैसेज कर सकते हैं लाइव कॉल्स के दौरान। यदि आप कोई फाइल्स,लिंक्स या दुसरे मैसेज शेयर करना चाहते हैं पार्टिसिपेंट्स के साथ,तब आपको क्लिक करना होगा चाट आइकन पर। ध्यान दें की मैसेजेस की सुविधा आपको सिर्फ Meeting्स के दौरान ही मिलती है।

Google Meet का उपयोग कैसे करें?

WebEx या Zoom से स्विच करने वालों के लिए अच्छी खबर यह है कि Meet का इस्तेमाल करना बहुत आसान है। ज्यादातर Google कार्यस्थान ऐप्स की तरह, इसे सरलता के लिए डिज़ाइन किया गया है और आप एक घंटे से भी कम समय में Google Meet का उपयोग करना सीख सकते हैं।

Meeting शुरू करने या इसमें शामिल होने से लेकर आपकी स्क्रीन या अन्य संसाधनों को शेयर करने तक, हमने नीचे उन मुख्य बातों का विश्लेषण किया है, जिन्हें आपको जानना आवश्यक है।

Meeting कैसे शुरू करें या इसमें शामिल हों

पहली चीज़ जो आपको सीखने की ज़रूरत है वह है Meeting शुरू करना और शुक्र है कि Google Meet के साथ यह जितना आसान हो सकता है।  आपको बस एक Google खाता और इंटरनेट एक्सेस की आवश्यकता है। विभिन्न डिवाइसेज से Meeting शुरू करने के सभी तरीके यहां दिए गए हैं:

  • Step 1 – ब्राउजर को ओपन कर https://meet.google.com/ पर नेविगेट करें और नई Meeting क्लिक करें, फिर एक सेट अप करने के लिए स्टेप्स का फॉलो करें।
  • Step 2 –  जीमेल: लेफ्ट साइड मेनू से Meeting शुरू करें पर क्लिक करें। (केवल ब्राउज़र)
  • Step 3 – स्मार्टफ़ोन: Google Meet ऐप डाउनलोड करें और खोलें, फिर नई Meeting पर क्लिक करें।

Meeting शुरू करते समय, आप अन्य पार्टिसिपेंट के शामिल होने के लिए स्वचालित रूप से एक लिंक जेनरेट करेंगे। आपको बस उन्हें लिंक भेजना है और वे तुरंत जुड़ सकते हैं। लिंक किसी ऐसे व्यक्ति को भी भेजे जाएंगे जिसे Google कैलेंडर या Gmail में शेड्यूल किए गए Meeting ईवेंट में इनवाइट किया गया है। पार्टिसिपेंट्स को होस्ट द्वारा बैठक में स्वीकार करने की आवश्यकता हो सकती है।

अपनी सेटिंग्स को अनुकूलित करना

एक बार जब आप अपनी Meeting बना लेते हैं या उसमें शामिल हो जाते हैं तो यह सीखने का समय है कि Google Meet सेटिंग्स और कस्टमाइज सुविधाओं का उपयोग कैसे करें। कौन सी सुविधाएँ उपलब्ध हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास भुगतान करने वाला Google कार्यस्थान खाता है या नहीं, लेकिन ऐसे कई कार्य हैं जो आप फ्री अकाउंट से भी कर सकते हैं।

Video कॉन्फ्रेंस के लिए सबसे महत्वपूर्ण सेटिंग्स में से एक यह है कि आप पार्टिसिपेंट्स को कैसे प्रदर्शित करते हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, यह अपने आप पर सेट होता है और यह इस बात पर निर्भर करता है कि कितने पार्टिसिपेंट्स हैं और कितने लोग बात कर रहे हैं, स्वचालित रूप से सबसे अच्छा लेआउट चुनेंगे।

इसके अलावा आप किसी पार्टिसिपेंट्स को pin भी कर सकते हैं ताकि वे हमेशा आपकी स्क्रीन के केंद्र में दिखाई दें। Meeting क्रिएटर्स पार्टिसिपेंट्स को mute भी कर सकते हैं, जो self mute से स्वतंत्र रूप से काम करता है। प्राइवेसी की वजह से अगर self mute किया जाता है, तो पार्टिसिपेंट्स के अलावा कोई भी अपना माइक अनम्यूट नहीं कर सकता। 

Google Meet की सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक live captioning है। बस स्क्रीन के नीचे कैप्शन चालू करें बटन दबाएं और Google जो भी बोल रहा है उसके लिए बंद कैप्शन जेनरेट करेगा। यह फ्री योजना में भी शामिल है, इसलिए कोई भी इसका उपयोग कर सकता है। ध्यान दें कि यह प्रेजेंट में केवल इंग्लिश में उपलब्ध है और यदि Meeting रिकॉर्ड की जाती है तो कैप्शन save नहीं किये जाते हैं।

Google Meet में कैसे प्रेजेंटेशन करें और चैट करें?

अपने कलीग्स के साथ संवाद करने के लिए Video Meeting एक शानदार तरीका है, लेकिन किसी पॉइंट पर आपको कुछ वर्तमान दिखाने की आवश्यकता होगी। ज्यादातर Video कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ़्टवेयर की तरह, प्रेजेंटेशन के लिए Google Meet का उपयोग करना सीखना काफी आसान है, और क्रोम के साथ इसके एकीकरण के लिए इसके कुछ अतिरिक्त विकल्प हैं।

अपनी स्क्रीन शेयर करने के लिए आपको बस स्क्रीन के निचले भाग में अभी प्रेजेंट करें बटन पर क्लिक करना होगा। फिर आप अपनी पूरी स्क्रीन, solo विंडो या solo Chrome टैब शेयर करना चुन सकते हैं। यदि आप Video या एनिमेशन दिखाना चाहते हैं तो Google सर्वोत्तम प्रदर्शन के लिए केवल एक Chrome टैब शेयर करने की सिफारिश करता है।

यदि आप अपनी स्क्रीन शेयर नहीं करना चाहते हैं या बोलकर प्रेजेंटटेंशन को रोकना नहीं चाहते हैं, तो आप चैट विकल्प का भी लाभ उठा सकते हैं।  बस ऊपर राइट साइड छोटे चैट आइकन पर क्लिक करें, अपना मैसेज टाइप करें और send पर क्लिक करें। यह QandA session के लिए प्रश्न टाइप करने या Meeting नोट्स या अन्य संसाधनों के लिए Google डॉक्स के लिंक साझा करने का एक शानदार तरीका है।

अंतिम शब्द

इस लेख में आपको Google meet App का प्रयोग कैसे करे? ( Google meet app का प्रयोग कैसे करें ) के बारे में बताया गया है. उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी. इसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *