यहाँ पर चलता है मुफ्त इन्टरनेट, यह है दुनिया का सबसे बड़ा WIFI Zone

Duniya ka sabse bada wifi zone

दुनिया का सबसे बड़ा WIFI जोन ( Duniya ka sabse bada wifi zone ) नमस्कार दोस्तों, दुनिया में कई ऐसी जगह है जहा पर WIFI काफी ज्यादा क्षेत्र या यूँ कहे की ज्यादा फैलाव वाले एरिया में होता है। 

ऐसे ही ज्यादा फैलवा वाले WIFI क्षेत्र को Wifi Zone के नाम से जाना जाता है। क्या आप जानते है कि दुनिया का सबसे बड़ा WIFI Zone कौनसा है? नही ना! आईये हम आपको इस लेख में बता रहे है की Duniya ka sabse bada wifi zone kaunsa hai? इसके लिए आप इस लेख को अंतिम तक जरुर पढ़े। 

दुनिया का सबसे बड़ा WIFI जोन

दुनिया का सबसे बड़ा WIFI जोन भारत के बिहार राज्य की राजधानी पटना है। दुनिया का सबसे बड़ा WIFI Zone Patna में है। इससे पहले चीन में दुनिया का सबसे बड़ा WIFI Zone था। आजादी के बाद देश ने हर क्षेत्र में विकास की धारा बहाई है। इसमें इन्फ्रास्ट्रक्चर, इंडस्ट्री, एग्रीकल्चर इत्यादि शामिल है। 

यह भी पढ़े

दुनिया का सबसे बड़ा WIFI ZOne बनने के बाद इस शहर को पुरे विश्व में जाना जाने लगा है। पटना में सबसे बड़ा जोन बना हुआ है। पटना में लगभग 20 किलोमीटर का जोन Wifi Zone के क्षेत्र में आता है। 

पटना में इस जगह पर मुफ्त में इन्टरनेट चलता है। इससे पहले चीन का इस क्षेत्र में बोलबाला था जहा पर 3।5 किलोमीटर का WIFI Zone था। लेकिन चीन से यह ताज भारत के पटना शहर ने छीन लिया है। 

पटना के अशोक राजपथ पर स्थित एनआईटी-पटना से लेकर अगले शहर दानापुर तक आप बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी मुफ्त में इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते हैं। यह इस शहर का फ्री WIFI Zone है। इस सुविधा को बेहतर बनाने के लिए हर जगह Router लगे हुए है। 

मिलता है फ्री इन्टरनेट

बिहार में यहाँ पर सबसे अच्छी स्पीड वाला WIFI internet फ्री में मिलता है। पटना के पास यह ताज आज से लगभग 8 साल पहले आया था। इस योजना पर नियंत्रण राज्य प्रशासन द्वारा रखा जाता है। 

आपने क्या सीखा ?

हमे आशा है की आपको दुनिया का सबसे बड़ा WIFI जोन ( Duniya ka sabse bada wifi zone ) विषय के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको इस विषय के बारे में कोई Doubts है तो वो आप हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते है। आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *