क्रिकेट में DRS क्या होता है और यह कब इस्तेमाल होता है?

Cricket me DRS kya hota hai

क्रिकेट में DRS क्या होता है ( Cricket me DRS kya hota hai ) नमस्कार दोस्तों, क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसको काफी लोगो द्वारा ख़ास कर बच्चो द्वारा पसंद किया जाता है। आज अन्तराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय क्रिकेट टीम का भी डंका बजता है। 

क्रिकेट में कई तरह से खिलाडी आउट होते है। कई बार ऐसा होता है की अंपायर कोई Decision देता है तो खिलाडी उस पर आपत्ति जताते है। ऐसे में खिलाडियों के पास यह अधिकार होता है की वो DRS के जरिये आपत्ति जताए।

आज के इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में जानेंगे की क्रिकेट में DRS क्या होता है? क्रिकेट में यह किस टीम के पास कितने उपलब्ध होते है। आईये जानते है इसके बारे में विस्तार से – 

DRS Full form हिंदी में 

क्रिकेट में इसे समझे तो DRS का पूरा नाम Decision review system होता है। 

क्रिकेट में DRS क्या होता है?

क्रिकेट में DRS दरअसल एक तरह का Decision को चुनौती देना का एक मेथड होता है। अगर किसी खिलाडी को गलत आउट दिया जाता है या दूसरी टीम द्वारा अपील करने के बाद खिलाडी आउट होने के बाद अंपायर द्वारा Not out दिया जाता है तो उस स्तिथि में भी DRS लिया जा सकता है। 

उदाहरण के तौर पर इसे समझते है। 

मान लीजिये की भारत और पाकिस्तान के बीच में मैच हो रहा है। 

भारत बेटिंग कर रही है और पाकिस्तान फील्डिंग कर रही है तो भारत और पाकिस्तान दोनों के पास 2-2 रिव्यु उपलब्ध रहते है। दूसरी पारी में अगर वापस पाकिस्तान बेटिंग कर रही है और भारत फील्डिंग कर रही है तो पाकिस्तान के पास और भारत पास दूसरी पारी में भी 2-2 DRS उपलब्ध रहते है जिनका वो इस्तेमाल कर सकते है। 

DRS कब लिया जाता है?

OUT होने की स्तिथि में ही DRS लिया जाता है। अगर कोई खिलाडी आउट होता है और अंपायर उसे आउट करार नही देता है तो उस स्तिथि में बोलिंग करने वाली टीम Decision पर DRS ले सकती है। 

वही अगर कोई खिलाडी बेटिंग कर रहा है और वो आउट हो जाता है और बेटिंग करने वाले खिलाडी को लगता है की वो गलत आउट है तो उस स्तिथि में वो भी DRS ले सकता है और निर्णय को चुनोती दे सकता है। 

टीम के पास कितने DRS उपलब्ध रहते है?

एक क्रिकेट मैच के दोहरान हर टीम के पास 4 DRS उपलब्ध रहते है जिसमे से वो बेटिंग के समय 2 और बोलिंग के समय 2 DRS का इस्तेमाल कर सकते है। 

अंतिम शब्द

हमारे इस लेख में आपको क्रिकेट में DRS क्या होता है ( Cricket me DRS क्या होता है ) के बारे में बताया गया है। उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आएगा। अगर यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे।

यह भी पढ़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *