क्रिकेट के नियम और इनकी पूरी जानकारी

Cricket ke niyam

Cricket ke niyam

Cricket ke niyam ( क्रिकेट के नियम ) नमस्कार दोस्तों, क्रिकेट जो हमारे जीवन लगभग एक हिस्सा बन चूका है। बचपन में स्कूल की छुट्टी होते ही क्रिकेट खेलने के लिए मैदान में चले जाते थे। क्या आप जानते है की क्रिकेट को खेलने के कुछ नियम भी है जिन्हें हम क्रिकेट के नियम के नाम से जानते है। 

आईये जानते है क्रिकेट के कुछ ऐसे नियमों के बारे में जो हमारे लिए जानना जरुरी है इन नियमों से ही क्रिकेट पूरी दुनिया में खेला जाता है। 

क्रिकेट के नियम | Cricket ke niyam

यह है वो क्रिकेट के कुछ अनौखे नियम और शायद ऐसे नियम जिनका इस्तेमाल हर क्रिकेट मैच में होता है – 

क्रिकेट के लगभग सभी नियम एक समान होते है परन्तु एकदिवसीय क्रिकेट, टेस्ट क्रिकेट और टी20 क्रिकेट में कुछ नियम ऐसे होते है जो थोड़े अलग होते है। 

क्रिकेट मैच में ओवर

बढ़ते क्रिकेट के क्रेज़ के साथ ही क्रिकेट के नियम भी बदल चुके है। क्रिकेट खेलने के लिए कई अलग – अलग क्रिकेट मैच में ओवर भी अलग – अलग होते है। अगर मैच टी20 है तो ऐसे में इसमें 20 ओवर एक पारी में होते है। 

अगर मैच एकदिवसीय होता है तो इसमें 50 ओवर एक साइड में होते है। वही अगर टेस्ट मैच खेला जा रहा है तो यह मैच 5 दिवस का होता है और हर दिन 80 ओवर फेंके जाते है।

ALSO READ

क्रिकेट की टीम में खिलाडी

क्रिकेट में निर्धारित एक टीम में 11 खिलाडी होते है। इन 11 खिलाडियों में से 1 विकेटकीपर और बाकी प्लेयर होते है। इन 11 खिलाडियों में से 1 खिलाडी कीपर होता है और एक बॉलर होता है बाकी सब खिलाडी फील्डिंग करते है। 

अगर कोई टीम बेटिंग करती है तो उस टीम के 2 खिलाडी मैदान में बेटिंग करेगे। अगर इनमे से कोई एक आउट होता है तो अगला खिलाडी मैदान में खेलने आता है। इस तरह से क्रिकेट में यह खिलाडी होते है।

क्रिकेट मैच में रन बनाने के नियम

अगर कोई मैच चल रहा है तो उसमे रन कैसे बनते है। वो इस तरह है – 

  • भाग कर रन लेना – एक खिलाडी बॉल को बेट से दूर मारता है ओर और क्रीज़े के बीच में भागता है तो उस खिलाडी के खाते में और टीम के खाते में 1 रन जोड़ा जाएगा। ऐसे वो कितने भी रन भाग कर ले सकते है। 
  • चौका – अगर कोई खिलाडी बॉल को बाउंड्री की और मारता है और वो बॉल मैदान को छुते हुए जाकर बाउंड्री को लगती है तो उस स्तिथि में टीम और खिलाडी के खाते में 4 रन जोड़े जायेंगे।
  • छक्का – अगर कोई खिलाडी बॉल को बाउंड्री की और मारता है और वो बॉल मैदान को बिना छुते हुए जाकर बाउंड्री को लगती है या बाउंड्री के बाहर जाती है तो उस स्तिथि में टीम और खिलाडी के खाते में 6 रन जोड़े जायेंगे।
  • अतिरिक्त रन – इसके अलावा नॉ बॉल और वाइड बॉल के भी अतिरिक्त रन टीम के खाते में जोड़े जाते है। 

क्रिकेट मैच में आउट होने के नियम

एक खिलाडी मैच के दोहरान किस तरह से आउट हो सकता है। उन सब के नियम कुछ इस प्रकार है – 

  • बोल्ड – अगर कोई बॉलर बॉल करता है और वो बिना बॉल सीधे विकेट को लगती है तो ऐसे में खिलाडी बोल्ड आउट हो जाता है। इसमें हित विकेट भी शामिल है। 
  • कैच – अगर कोई खिलाडी शॉट खेलता है और उस बॉल के जमीन के चुने से पहले अगर कोई फील्डर उस बॉल को पकड़ लेता है तो ऐसे में भी खिलाडी आउट हो जाता है।
  • रन आउट – मैच के दोहरान अगर कोई खिलाडी क्रीज़ से बाहर आता है और फील्डर बॉल को विकेट पर हिट कर देता है तो ऐसे में वो खिलाडी रन आउट हो जाता है। 
  • LBW – अगर बॉलर के बॉल करने के दोहरान बॉल बैट्समैन के पैर पर लग जाती है और वो बॉल विकेट को हिट करने से बच जाती है तो ऐसी स्तिथि में वो खिलाडी LBW आउट हो जाता है। 
  • Stumped out – अगर बैट्समैन बेटिंग के दोहरान क्रीज़ से बाहर आता है और विकेट कीपर पीछे से बॉल को स्टंप पर मार देता है तो ऐसे में वो स्टंप आउट हो जाता है। 

क्रिकेट के कुछ सामान्य नियम

  • एक खिलाडी बोलिंग करने के दोहरान एक ओवर में 6 सही डिलीवरी से ज्यादा नही डाल सकता है।
  • एक समय में 2 से अधिक बैट्समैन एक साथ बेटिंग नहीं कर सकते है। 
  • अगर दोनों टीम एक – एक पारी में 5 ओवर कम से कम खेल लेती है तो उसके बाद मैच रद्द नही होगा, मैच या तो टाई होगा या कोई एक टीम जीतेगी। 

अंतिम शब्द

मैं उम्मीद करता हूँ की आपको हमारा यह लेख Cricket ke niyam ( क्रिकेट के नियम ) पसंद आया होगा। इस लेख को अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर जरुर करे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट मे जरुर बताये। 

ALSO READ :

भारत में फ़ोन कब आया था ?

ऐसे देश जहा भारतीय बिना वीसा जा सकते है

1 thought on “क्रिकेट के नियम और इनकी पूरी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *