Computer में Calculator की शॉर्टकट Key क्या है ?

computer me calculator shortcut key

Computer हो या Mobile, हमें हमेशा ही Calculator की जरूरत तो पड़ती ही है। Computer में Calculator का इस्तेमाल करना काफी आसान है। कम्पुटर हो या Laptop, दोनों में Calculator को खोलने के लिए अपना एक अलग ही तरीका है। 

Computer में Calculator program को खोलने के लिए भी एक Shortcut key है जिसका इस्तेमाल कर के अपने Computer में आसानी से Calculator को Open कर सकते है।

Computer Shortcut की मदद से Calculator Program को Open करना सीखने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े। इस आर्टिकल में आपको ना केवल Computer Shortcut को इस्तेमाल करना ही नही सीखेंगे बल्कि इसमें हम आपको कुछ और तरीके भी बताएँगे जिसकी मदद से आप आसानी से Computer या Laptop में Calculator को Open कर सकते है और उसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते है।

Computer me calculator shortcut key

Computer में Calculator को Open करने के लिए कुल 3 तरीके है जिनकी मदद से हम इसे Open कर सकते है। इसके अलावा इसकी एक शॉर्टकट की भी है जिसकी मदद से आप इसे आसानी से Open कर सकते है। आईये जानते है इसके बारे में- 

Short key to open calculator in computer or laptop

इसके लिए आपको सबसे पहले Keyboard से Window key के साथ R को Press करना होता है। इससे आपकी Computer की स्क्रीन पर Run का डायलॉग बॉक्स कुल जाता है। इस Run Dialog Box में आपको CALC लिखना होता है और उसके बाद Enter करने से आपकी स्क्रीन पर Calculator ओपन हो जायेगा। 

“WINDOW KEY + R ⇒ CALC ⇒ Enter”

यह Calculator को ओपन करने की Shortcut key है। 

Start Menu से Open करे Calculator

इसके अलावा आपके पास एक और आप्शन रहता है जिसकी मदद से अपने Computer और Laptop में Calculator को Open कर सकते है। इसके लिए आपको यह प्रोसेस Follow करना होता है। 

  • Step 1 – इसके लिए आपको Keyboard से Start Button Press करना होता है। 
  • Step 2 – इसके बाद इस लिस्ट में All Programs में आना होता है। 
  • Step 3 – All program में आने के बाद इसमें Accessories में आना होता है। 
  • Step 4 – इस लिस्ट में आपको Calculator Program मिल जाता है जिसे आप Use कर सकते है। 

इसके अलावा Stat List में Search का भी आप्शन होता है जिसमे आप Calculator को Search भी कर सकते है। लिस्ट में Search करने वाला यह तीसरा आप्शन है। 

Calculator का Use किस लिए होता है ?

Calculator का इस्तेमाल करना वैसे तो काफी सामान्य है परन्तु इसका इस्तेमाल करना हर किसी के लिए काफी जरुरी हो जाता है जिस समय कोई गणित जैसी विषय में अटक जाता है। अगर किसी को जोड़, गुना, भाग या बाकी करनी है या प्रतिशत निकालना है तो उसके लिए इस Calculator का इस्तेमाल कर सकते है। 

अंतिम शब्द

मुझे उम्मीद है की मैंने आपको इस आर्टिकल में Computer me calculator shortcut key के बारे में जरुरी जानकारी देने का प्रयास किया है। इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर जरुर करे। इस टॉपिक से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो आप हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *