सिबिल स्कोर क्या होता है ? और यह लोन हेतु क्यों जरुरी है

Cibil Score Kya hota hai

सिबिल स्कोर क्या होता है ? ( Cibil Score Kya hota hai ) नमस्कार दोस्तों, पैसों की जरुरत को पूरा करने के लिए लोन लेते है। लोन लेने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है सिबिल स्कोर। अगर आपने भी लोन लेने हेतु बैंक में आवेदन किया है तो आपको बैंक ने बताया होगा की आपका सिबिल स्कोर कितना है। 

अब आपके मन में सवाल आता होगा की आखिर यह सिबिल स्कोर क्या होता है ? और यह क्यों जरुरी है। लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर सबसे ज्यादा जरुरी है। आपको इस आर्टिकल में इसके बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास कर रहे है। अंत इस आर्टिकल को पूरा पढ़े ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके। 

सिबिल स्कोर क्या होता है?

सामान्य तौर पर देखा जाए तो Cibil score एक तरह का वित्तीय स्कोर होता है जो आपके द्वारा लिए गये लोन और उसको वापस समय पर चुकाने पर निर्भर करता है। यह स्कोर 300 से 900 तक हो सकता है। अगर आपको अपनी सिबिल बढानी है तो उसके लिए आपको इस संख्या को बढ़ाना होता है। 

अगर यह संख्या बढ़ते क्रम है तो इसका मतलब है की आपकी सिबिल अच्छी है। वही अगर यह 750 से ऊपर है तो इसका मतलब है की आप इस स्कोर की मदद से आसानी से लोन ले सकते है। 

क्रेडिट का पूरा नाम क्रेडिट इनफॉरमेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड होता है। यह एक कंपनी है जो किसी व्यक्ति द्वारा लिए गये लोन की पूरी जानकारी रखता है और उसके आधार पर नागरिक का क्रेडिट स्कोर निर्धारित करता है। 

यह सभी तरह के बैंक, NBFC या निजी कंपनी के रिकॉर्ड को अपने साथ रखती है जिसके आधार पर यह निर्धारित किया जाता है की एक यूजर का सिबिल स्कोर क्या है। 

Cibil Loan के लिए कितना जरुरी है? 

Cibil score लोन के लिए कितना जरुरी है, यह सबसे ज्यादा जरुरी है जानना। अगर आप लोन लेना चाहते है तो आपको लोन देने से पहले बैंक और वित्तीय संस्थान सबसे पहले आपकी सिबिल देखती है की आपकी सिबिल कितनी अच्छी है। 

सिबिल कम से कम 750 होगी तो ही आपको लोन दिया जाएगा। अगर यह रिकॉर्ड कम होता है तो कंपनी आपको लोन देने से पहले सोचती है। सिबिल लोन के लिए जरुरी है। सिबिल आपके लिए इम्प्रैशन की तरह काम करता है। यह जितना अधिक होता है उतना ही लोन की राशि अधिक दी जाती है। 

लोन के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए? 

अगर आप लोन लेते है तो उससे पहले यह जानना जरुरी है की आपका सिबिल स्कोर लोन के लिए कितना होना चाहिए। अगर आप लोन लेते है तो उससे पहले यह चेक कर ले की आपका सिबिल स्कोर कम से कम 700 या कई कंपनी कम से कम 750 सिबिल स्कोर पर ही लोन देती है। 

सिबिल स्कोर सही कैसे करें? 

सिबिल स्कोर को अगर आप सही करना चाहते है या आपका सिबिल स्कोर सही नही है तो उसके लिए आप यह टिप्स अपना सकते है जिसके बाद आपका सिबिल स्कोर सही हो जाएगा, ऐसा माना जाता है। 

  • अगर आपने एक से अधिक कंपनी या बैंक से लोन लिया हुआ है तो उसे कम करें। एक समय में एक ही बैंक से लोन लेवे। 
  • लोन लेने के बाद अपनी किश्त का भुगतान समय पर करे ताकि आपका सिबिल स्कोर सही रहे। 
  • किसी भी बैंक से लोन लेने पर यह जरुर निर्धारित कर ले की आपकी सिबिल को कोई खतरा नही अगर आप समय पर लोन की राशि का भुगतान कर देते है तो भी। 

सिबिल स्कोर में कुछ Reports Status

अगर आपके सिबिल में NA या HA लिखा है तो उसके कई मतलब है। यह अगर आपके सिबिल में लिखा है तो उसका मतलब यह है की आपकी सिबिल ख़राब हो चुकी है और अब परिणामतः आप कही और जगह से लोन नही ले सकते है। 

आपको बस एक एक सलाह ही जाती है की आप समय पर अपनी किश्तों का भुगतान समय पर करते रहे ताकि भविष्य में किसी भी तरह से लोन लेने में कोई परेशानी न हो। 

अंतिम शब्द

इस आर्टिकल में आपको सिबिल स्कोर क्या होता है ? ( Cibil Score Kya hota hai ) के बारे में बताया गया है। उम्मीद है आपको यह पसंद आया होगा और अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट कर सकते है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *