चार युगों का नाम क्या है और सबसे बड़ा और पूरण युग कौनसा है

Char yugo ke naam

चार युगों के नाम ( Char yugo ke naam ) : नमस्कार दोस्तों। जैसा की हम जानते है और हमने स्कूल और कॉलेज में भी पढ़ा है की दुनियां के कुल समय को चार युगों में बांटा गया है। यह चार युग अपने-अपने के समय के अनुसार चलते है। 

क्या आप जानते है की उन चार युगों के नाम क्या है जिसके बारे में अक्सर पढ़ते है और उनके बारे में जानने का प्रयास करते है। आईये जानते है उसके बारे में विस्तार से और समझने का प्रयास करते है – 

चार युगों के नाम क्या है?

अगर हम चार युगों के नाम को क्रमानुसार समझने का प्रयास करें तो यह चार नाम इस प्रकार है – 

  • सत्ययुग
  • त्रेतायुग 
  • द्वापरयुग
  • कलियुग

यह चार युगों के नाम इस प्रकार है जो की मुख्य है। अब आगे समझते है इन चार युगों के नाम के विस्तार से समझते है – 

सत्ययुग 

यह युग सबसे बड़ा युग है जिसका समय तक़रीबन 17 लाख 28 हजार वर्ष माना गया है। ऐसा माना जाता है की इस युग के प्रारंभ में मनुष्य की आयु दस लाख वर्ष होती थी और इस युग के अंत तक मनुष्य की आयु 1 लाख वर्ष रह गई। 

त्रेतायुग

यह युग दूसरा बड़ा युग है जिसका समय तक़रीबन 12 लाख 96 हजार वर्ष माना गया है। ऐसा माना जाता है की इस युग के प्रारंभ में मनुष्य की आयु 1 लाख वर्ष होती थी और इस युग के अंत तक मनुष्य की आयु 10 हजार वर्ष रह गई।

द्वापरयुग

यह युग तीसरा बड़ा युग है जिसका समय तक़रीबन 8 लाख 64 हजार वर्ष माना गया है। ऐसा माना जाता है की इस युग के प्रारंभ में मनुष्य की आयु 10 हजार वर्ष होती थी और इस युग के अंत तक मनुष्य की आयु 1 हजार वर्ष रह गई।

कलियुग

यह युग चौथा बड़ा युग है जिसका समय तक़रीबन 4 लाख 32 हजार वर्ष माना गया है। ऐसा माना जाता है की इस युग के प्रारंभ में मनुष्य की आयु 1 हजार वर्ष होती थी और इस युग के अंत तक मनुष्य की आयु 100वर्ष रह गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *