burj khalifa kahan hai

burj khalifa kahan hai

Burj khalifa kahan hai ( बुर्ज खलीफा कहा है ) मानव समय के साथ होते होते कई सारे ज्ञान तथा कला में महारथ हासिल की। उसमे से एक है वास्तुकला भी है। ऐसे ही अपने ज्ञान और अनुभव के मदद से देश तथा दुनिया भर में कई सारे इमारते स्थापित है जिन्हें देख आप चकित हो सकते है। 

भारत की बात की जाये तो ताजमहल, एलोरा की गुफाएं, लालकिल्ला, हावड़ा पूल अदि जैसी कई सारे स्थापत्य कला के उदहारण है जिन्हें आप अपने आँखों से देखने पर ही यकीं करेंगे। समय के साथ बदलते टेक्नोलॉजी तथा ज्ञानकौशल के मदद से इंसान और भी बहतरीन इमारतें बनाने में सक्षम रहा है। आज हम बात करेंगे बुर्ज खलीफा के बारे में, ये क्या है और कहाँ पर स्थित है। 

बुर्ज खलीफा क्या है?

बुर्ज खलीफा एक विश्वप्रसिद्ध गगनचुम्बी इमारत है। इसमें कई सारे बिलाशपूर्ण व्यवस्था के साथ होटल, रेस्टुरंट्स, कॉर्पोरेट सेक्शन, लॉज तथा एक टूरिस्ट डेस्टिनेशन पॉइंट भी है। दुनिया भर के कई सारे देशों के लोगो यहाँ घूमने तथा इसमें मिलने वाली सुविधायों के लुफ्त उठाने आते है। यह ईमारत सिर्फ आलीशान ही नहीं बल्कि काफी महंगी तथा दुनिया सबसे बड़ी ईमारत की ख़िताब भी अपने नाम करने में सक्षम रहा है। 

163 मंजिला विशिष्ट यह ईमारत बनने में 6 साल लगे थे। 2004 से बनने वाली यह ईमारत 6 साल के 8 अरब डॉलर की खपत में बनकर 2009 में पूरा हुआ। तब से लेकर आज तक यह सबसे ऊंची ईमारत की ख़िताब को बरक़रार रखा हुआ है।

बुर्ज खलीफा की कुल ऊंचाई 829 मीटर है। यह merdeka118 और shanghai tower को पीछे छोड़ते हुए 2009 से दुनिया की सबसे ऊंची ईमारत की ख़िताब को हासिल किया। इसमें रहने, खानेपीने , बिज़नस मीटिंग तथा हेल्थ केयर की सारी सुविधाएं मौजूद है।

बुर्ज खली कहाँ पर है?

बुर्ज खलीफा UAE के दुबई शहर के शेख मोहम्मद रशीद डाउनटाउन में स्थित है। कच्चे तेल से भरा UAE कितना अमीर देश है यह तो सबको पता है। तेल की निर्यात के साथ साथ यह देश अपने टूरिज्म और महंगे सामान के लिए काफी मसहूर है।

आज दुनिया भर के कई सारे देश के नागरिक यहाँ काम तथा मनोरंजन के लिए जरूर आते है। पर्यटकों को नजर में रखते हुए UAE अपने पर्यटन क्षेत्र में काफी सारे चीजें जोड़ने लगी है।

विलासपूर्ण होटल, वाटरपार्क, पाम आइलैंड तथा बुर्ज खलीफा जैसी बहतरीन ईमारत के साथ यह देश अपने पर्यटन की निम्ब को और मजभूत करता जा रहा है।

बुर्ज खलीफा तक कैसे पहंचे? 

बुर्ज खलीफा के लिए आप कोई भी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दुबई जा सकते है। दुबई एयरपोर्ट से सिर्फ 15 किलोमीटर की दुरी पर स्थित यह ईमारत के लिए आपको सिर्फ 15 से 20 मिनट का समय ही लगेगा।

दुनिया सबसे ऊंची ईमारत पर खड़े होकर पुरे शहर को देखने का मजा उठने के लिए आपको बस थोड़े पैसे खर्च करना है। भारतीय मुद्रा में सिर्फ 3 हजार से लेकर 15 हजार के बीच खर्च करके आप इसमें अलग अलग मंजिल में जा सकने के साथ साथ यहाँ के मजेदार नज़ारे के लुफ्त उठा सकते है।

आशा है आपको हमारा पोस्ट पसंद आया होगा। पोस्ट के बारे में अपना विचार हमे कमेंट्स सेक्शन में जरूर लिखे।

आपने क्या सीखा ?

हमे आशा है की आपको Burj khalifa kahan hai ( बुर्ज खलीफा कहा है ) विषय के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको इस विषय के बारे में कोई Doubts है तो वो आप हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते है। आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *