बुर्ज खलीफा का मालिक कौन है

Burj khalifa ka malik kaun hai

Burj khalifa ka malik kaun hai

Burj khalifa ka malik kaun hai ( बुर्ज खलीफा का मालिक कौन है ) इंसान द्वारा बनाये गए कई सारे इमारतों में से कुछ ऐसे भी है जो के देश तथा दुनिया भर में मशहूर है। स्थापत्य कला में अनोखे तथा भब्य दिखने वाले ये इमारते बनने में जितने समय लगा है उतना ही महनत तथा पैसे भी खर्च हुए है। आज ऐसे ही एक ईमारत के बारे में हम सब जानने वाले है।

बुर्ज खलीफा के बारे में कौन नहीं जानता! दुनिया की सबसे बड़ी गगनचुम्बी यह ईमारत UAE की दुबई शहर में स्थित है। पर अपने कभी जानने की कोशिश की है कि इसकी मालिक कौन है? कौन इतने पैसे खर्च करके यह विशाल ईमारत को खड़ा किया?

बुर्ज खलीफा 

दुनिया की सबसे बड़ी गगनचुम्बी ईमारत की ख़िताब हासिल करने वाली यह ईमारत UAE की दुबई सहर के शेख मोहमद रशीद डाउनटाउन में स्थित है। यह दुनिया की सबसे बड़ी ईमारत होने के साथ साथ विलाशपूर्ण  भी है। यहां रहने, खानेपीने के साथ साथ बिज़नस मीटिंग तथा कई सारे सुबिधायें उपलब्ध है।

90 किलोमीटर से भी ज्यादा दुरी से दिखे जा सकने वाली यह ईमारत 828 मीटर लंबा तथा इसमें 163 मंजिल है। दुनिया भर से कई सारे पर्यटक सिर्फ यहाँ पर आके पूरी सहर की नज़ारे के लुफ्त उठाने के लिए पैसे खर्च करते है।

बुर्ज खलीफा का मालिक –

बुर्ज खलीफा के बारे में जानने के बाद आप जरूर इसके मालिक के बारे में जानने के लिए उत्सुक होंगे। तो आपको बता दे के इसके मालिक Emaar Properties नामक एक रियल इस्टेट कंपनी है। वेसे तो यह किसी की निजी मालिकाना में नहीं है, क्यों के यह कंपनी एक पब्लिक जॉइंट स्टॉक कंपनी है और यह UAE की स्टॉक मार्केट में लिस्टेड है।

आपको बता दे के कोई कंपनी जब शेयर मार्केट में लिस्टेड होती है तो उसका मालिकाना किसी एक के पास नहीं रहती। जितने भी शेयर होल्डर्स होते है वे सब हिस्सेदार बन जाते है। हाँ, यह अलग बात है कि बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के पास उन सबको मैनेज करने की क्षमता रहती है, मगर बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स भी समय समय पर बदलते रहते है। 

इसलिए हम बुर्ज खलीफा को किसी एक की मालिकाना में शामिल नहीं कर सकते। यह एक कंपनी की है जिसका नाम Emaar Properties है। बुर्ज खलीफा के बनने में पूरे 6 साल लगे थे। 2004 से बनकर यह 2009 में तैयार हुआ। इन 6 सालों में हजारों लोगों से बना यह ईमारत में कुल 8 अरब डॉलर का खर्चा हुआ था।

Emaar properties

मोहमद अलब्बर के द्वारा Emaar Properties का स्थापना 1997 में हुआ था। UAE समेत यह कंपनी काफी बड़े देश जैसे की अफ्रीका, नार्थ अमेरिका, एशिया महादेश समेत मध्य पूर्व में भी कई सारे ईमारत बना चुकी है। 8।500 बिलियन US डॉलर की यह कंपनी अपने वास्तु कला के लिए काफी मसहूर है। 

सूत्रों के हिसाब से 6600 से ज्यादा कर्मचारी विशिष्ट यह कंपनी के चेयरमैन जमाल बिन थेनिया है। आशा है आप सबको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा। आपको भी यह मालूम हो गया होगा कि बुर्ज खलीफा के मालिक कौन है। पोस्ट के बारे में अपना राय हमे कमेंट्स में जरूर लिखे ।

आपने क्या सीखा ?

हमे आशा है की आपको Burj khalifa ka malik kaun hai ( बुर्ज खलीफा का मालिक कौन है ) विषय के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको इस विषय के बारे में कोई Doubts है तो वो आप हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते है। आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा।

यह भी पढ़े

बुर्ज खलीफा कहा है ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *