भारत में मोबाइल फ़ोन कब आया

bharat me mobile kab aaya

bharat me mobile kab aaya

Bharat me mobile kab aaya ( भारत में मोबाइल फ़ोन कब आया ) नमस्कार दोस्तों, हम रोजाना मोबाइल का इस्तेमाल करते है। इस मोबाइल के इस्तेमाल करने के साथ ही इस मोबाइल की मदद से आज हम कई काम आसानी से कर लेते है। क्या आप जानते है की भारत में मोबाइल कब आया ? नही ना! आईये जानते है इसके बारे में विस्तार से – 

भारत में मोबाइल कब आया ?

भारत में पहली बार मोबाइल 31 जुलाई 1995 को आया था। इस समय के बाद अब मोबाइल को भारत में आये हुए लगभग 27 साल पुरे हो गये है। भारत में मोबाइल क्रांति को आये हुए तक़रीबन 277साल पुरे हो चुके है। 

भारत में मोबाइल पर सबसे पहली बात किसने की ?

भारत में पहली बार मोबाइल 27 साल पहले आया था। मोबाइल पर सबसे पहली बार बात पश्चिम बंगाल के तत्कालीन मुख्यमंत्री ज्योति बासु ने तत्कालीन केन्द्रीय संचार मंत्री सुखराम से की थी। पश्चिम बंगाल से पहली बार बात मोबाइल के जरिये दिल्ली की गई थी और उस समय के दो मंत्रियों ने आपस में बात की थी। 

देश का सबसे पहला मोबाइल नेटवर्क

देश में जब पहली बार मोबाइल की शुरुआत की थी तब उस समय देश मे पहली बार MobileNet Network का इस्तेमाल किया जाता था। इसके बाद में मोबाइल को भारत में सभी लोगो तक पहुचने के लिए नोकिया ने शुरुआत की थी।

ALSO READ : 1 तोला कितना होता है ?

भारत में पहला फ़ोन

भारत में पहले फ़ोन की शुरुआत नोकिया और मोटोरोला ने की थी। इसके बाद भारत के हर नागरिक के पास मोबाइल फ़ोन देखा जाने लगा। इस तरह से भारत में पहले फ़ोन की शुरुआत हुई थी। 

अंतिम शब्द

हमारे इस लेख मे आपको Bharat me mobile kab aaya ( भारत में मोबाइल फ़ोन कब आया ) के बारे मे बताया गया है। उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आय होगा। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे।

FAQ About Bharat me mobile kab aaya

भारत में स्मार्टफोन कब आया ?

साल 1995 में

सबसे पहले मोबाइल किस देश में बना ?

अमेरिका देश में बना

3 thoughts on “भारत में मोबाइल फ़ोन कब आया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *