भारत का राष्ट्रीय पंचांग

Bharat ka rashtriya bhojan kya hai

Bharat ka rashtriya bhojan kya hai

Bharat ka rashtriya panchang ( भारत का राष्ट्रीय पंचांग ) नमस्कार दोस्तों, हर देश का अपना एक कैलंडर और पंचांग होता है। भारत के राष्ट्रिय कैलंडर और पंचांग के बारे में भी सबको पता होना चाहिए। क्या आप जानते है की भारत का राष्ट्रीय पंचांग कौनसा है ? आईये हम आपको इसके बारे में बताते है। 

भारत का राष्ट्रीय पंचांग

भारत का राष्ट्रीय पंचांग शक कैलंडर है। जिस तरह से हर देश का अपना एक अलग कैलंडर होता है उसी तरह इस देश का भी अपना एक कैलंडर है। कुछ लोग उसे हिन्दू कैलंडर के नाम से जानते है तो कुछ लोग इसे शक कैलंडर कहते है। नाम भले ही अलग हो परन्तु दोनों एक ही है। 

इस कैलंडर को साल1957 में शक कैलंडर द्वारा बनाया गया था। और इसे बनाने के लिए भारतीय पंचांगों की मदद ली गई थी। भारत के राष्ट्रीय पंचांग के रूप में जाने वाले इस कैलंडर में महीने भी कुछ तरह होते है। 

“चैत्र, बैसाखी, ज्येष्ठ, आषाढ़, श्रावण, भाद्रपद, अश्विन, कार्तिक, मार्गशीर्ष, पौष, माघ और फाल्गुन” यह सभी हिन्दू कैलंडर यानी शक कैलंडर के महीने है। चेत्र का महिना जो की अप्रैल के लगभग आता है तो वही फाल्गुन का महिना मार्च के लगभग आता है। इस तरह से हम हमारे देश के अलग पंचांग को जानते है। 

अंतिम शब्द

हमारे इस लेख मे आपको Bharat ka rashtriya panchang ( भारत का राष्ट्रीय पंचांग ) के बारे मे बताया गया है। उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आय होगा। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे।

ALSO READ

भारत का राष्ट्रीय चिन्ह

2 thoughts on “भारत का राष्ट्रीय पंचांग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *