भारत का राष्ट्रीय चिन्ह

Bharat ka rashtriya bhojan kya hai

Bharat ka rashtriya bhojan kya hai

Bharat ka rashtriya chinh ( भारत का राष्ट्रीय चिन्ह ) नमस्कार दोस्तों, देश में रहने वाले हर नागरिको को इसके बारे में पता होना चाहिए की हमारे देश का राष्ट्रीय चिन्ह क्या है ? अगर आप में से कोई इसे नहीं जाता है तो हम इस लेख में इसी के बारे में बताने वाले है। आईये जानते है। 

भारत का राष्ट्रीय चिन्ह

भारत का राष्ट्रीय चिन्ह अशोक स्तम्भ है। भारत के झंडे में तीन कलर की पट्टीयां होती है और उन तीनों कलर की पट्टीयों के मध्य एक गोल चक्र होता है, उसे ही अशोक अस्त्म्भ के नाम से जानते है। वैसे कुल मिलाकर देश में कुल 17 राष्ट्रीय प्रतीक है और उन सब की अपनी एक अलग कहानी और इतिहास है। 

सारनाथ का स्तम्भ, अशोक स्तम्भ के नाम से ही जाना जाता है। सारनाथ मस स्थित इस स्तम्भ में चार शेर बैठे है और आश्चर्य की बात यह है की इनकी सब की पीठ एक दुसरे से सटी हुई है। सारनाथ के अशोक स्तम्भ को भी भारत के राष्ट्रीय प्रतीक के रूप में अपनाया गया है। 

हालांकि इस अशोक स्तम्भ को देश के और भी कई अलग – अलग हिस्सों में बनाया गया था परन्तु सारनाथ में स्थित अशोक स्तम्भ सबसे मुख्य स्तम्भ है और इसी को देश के प्रतीक के रूप में अपनाया गया है। 

अंतिम शब्द

हमारे इस लेख मे आपको Bharat ka rashtriya chinh ( भारत का राष्ट्रीय चिन्ह ) के बारे मे बताया गया है। उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आय होगा। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे।

ALSO READ

भारत का राष्ट्रीय पुष्प

2 thoughts on “भारत का राष्ट्रीय चिन्ह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *