ऑस्ट्रेलिया के बारे में जानकारी और इसके बारे में जरुरी तथ्य

ऑस्ट्रेलिया के बारे में जानकारी ( Australia ke bare mein jankari ) नमस्कार दोस्तों, जैसा की हम जानते है की ऑस्ट्रेलिया ओशीनिया महाद्वीप में बसा एक देश है। ऑस्ट्रलिया एक ऐसा देश है जो इस ओशीनिया महाद्वीप में क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा है। 

ऑस्ट्रलिया के बारे में जानकारी के बारे में कुछ सामान्य जानकारी आपको हम इस आर्टिकल में बताने का प्रयास कर रहे है। आईये जानते है इसके बारे में विस्तार और इस देश के बारे में जानने का प्रयास करते है। 

ऑस्ट्रेलिया के बारे में –

ऑस्ट्रेलिया एक देश और महाद्वीप है जो दक्षिणी गोलार्ध में स्थित है। ऑस्ट्रेलिया के कुल क्षेत्रफल के हिसाब से यह दुनिया का छठा सबसे बड़ा देश है और इसकी आबादी लगभग 25 मिलियन है। 

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी शहर कैनबरा है, और इस देश का सबसे बड़ा शहर सिडनी है। आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है और ऑस्ट्रेलिया की मुद्रा ऑस्ट्रेलियाई डॉलर है। 

देश अपने विविध परिदृश्यों, अद्वितीय वन्य जीवन और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है।

ऑस्ट्रेलिया के बारे में फैक्ट्स

ऑस्ट्रेलिया के बारे में जानकारी के हिसाब से और इसके बारे में कुछ फैक्ट जानने का प्रयास करें तो यह इस प्रकार है। ऑस्ट्रेलिया के बारे में कुछ जरुरी फैक्ट्स – 

  • ऑस्ट्रेलिया दुनिया के कुल क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया का छठा सबसे बड़ा देश है।
  • इस देश की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है और ऑस्ट्रेलिया की मुद्रा ऑस्ट्रेलियाई डॉलर है।
  • ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या लगभग 25 मिलियन लोग हैं।
  • राजधानी शहर कैनबरा है, और सबसे बड़ा शहर सिडनी है।
  • देश अपने विविध परिदृश्यों के लिए जाना जाता है, जिसमें समुद्र तट, रेगिस्तान और ग्रेट बैरियर रीफ शामिल हैं।
  • ऑस्ट्रेलिया संसदीय लोकतंत्र और लोकतंत्र की एक मजबूत परंपरा के साथ एक संवैधानिक राजतंत्र है।
  • ऑस्ट्रेलिया के स्वदेशी लोग आदिवासी और टोरेस स्ट्रेट आइलैंडर लोग हैं, जिनकी समृद्ध संस्कृति और इतिहास दसियों हज़ार साल पुराना है।
  • ऑस्ट्रेलिया एक विकसित देश है जहां बाजार अर्थव्यवस्था और उच्च जीवन स्तर है।
  • यह G20, OECD, WTO, APEC, कॉमनवेल्थ, ANZUS और संयुक्त राष्ट्र का सदस्य है।
  • प्रसिद्ध ऑस्ट्रेलियाई निर्यात में इसके अद्वितीय वनस्पति और जीव, जैसे कंगारू और नीलगिरी के पेड़, साथ ही इसके सांस्कृतिक निर्यात, जैसे कि फिल्म उद्योग और संगीत दृश्य शामिल हैं।

ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय पशु – 

अगर हम बात करें ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय पशु की तो इस देश का राष्ट्रीय पशु लाल कंगारू है। कंगारू एक ऐसा देश है जिसे Australian Coat of Arms द्वारा चुना गया है और इसका एक प्रमुख कारण है की यह पीछे की और नही चल सकता है। यह जानवर आगे चलने वाली संस्कृति का संकेत देता है। 

ऑस्ट्रेलिया की संस्कृति – 

ऑस्ट्रेलिया देश में आयोजित होने वाला मुम्बा वह का सबसे बड़ा त्यौहार है। यह एक प्रकार का मुक्त सामुदायिक आनंदोत्सव है। इस त्यौहार को हर साल मार्च और अप्रैल की अवधि में मजदूर दिवस सप्ताहांत के मौके पर आयोजित किया जाता है। यह एक मात्र ऐसा महाद्वीप है जहा पर कोई भी सक्रीय ज्वालामुखी नही है। 

यह है ऑस्ट्रेलिया के बारे में जरुरी जानकारी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *