एशिया का सबसे बड़ा देश कौनसा है ?

Asia ka sabse bada desh

Asia ka sabse bada desh

Asia ka sabse bada desh ( एशिया का सबसे बड़ा देश ) 7 महाद्वीपों में से सबसे बड़ा एशिया महाद्वीप में हमारा प्यारा भारत बसा हुआ है। पूर्वी भूमध्यसागर से पश्चिमी प्रशांत महासागर तक फैला यह महाद्वीप 51 देशों का घर है, जिनमे 456 करोड़ के आसपास लोग बसते है। 

कुल 4,45,80,000 स्क्वायर किलोमीटर में फैला यह देश पुरे दुनिया की भूभाग का 30% हिस्सा अपने पास रखता है। आपको बता दे के एशिया दुनिया का सबसे बड़ा महाद्वीप है। चलिये आज जानते है कि एशिया की सबसे बड़ा देश कौनसा है?

एशिया का सबसे बड़ा देश कौन है यह जानने से पहले आपको बतादें के एशिया महाद्वीप में ऐसे भी कुछ देश मोजूद है जिनके आधे हिस्से तो एशिया में है, मगर बाकि आधा हिस्सा किसी दूसरे महाद्वीप है। इसीलिए इस बात को भी गौर करना होगा कि जो भी देश को हम गिनती करे, वे पूरे तरह से एशिया में आते है या फिर 2 महाद्वीप में बटें हुए है।

Asia का सबसे बड़ा देश

आयतन के हिसाब से देखा जाये तो रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश है। कुल 17.1 मिलियन वर्ग किलोमीटर/1,71,00,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल विशिष्ट यह देश Asia तथा Europe दोनों ही महाद्वीप में बसा हुआ है। 

दोनों ही महाद्वीपों में बसे होने के बावजूद देश 75% हिस्सा एशिया में और बाकि का 25% हिस्सा यूरोप में है। आयतन उलट इस देश के कुल जनसंख्या के 75% लोग यूरोप तथा 25% लोग एशिया वाले हिस्से में बसते है। आपको जानकर यह हैरानी होगी कि इस देश में 11 अलग अलग समय रेखा है, यानि के देश में 11 अलग अलग समय होता है। 

देश का 75% हिस्सा यानि के कुल 1,27,50,000 वर्ग किलोमीटर एशिया महाद्वीप में आता है, जब के इसके राजधानी मास्को शहर यूरोप के हिस्से में आता है। 

कुछ लोग तथा वेबसाइट के मुताबिक एशिया का सबसे बड़ा देश चीन है। शायद वे यह मानते है कि रूस यूरोप महाद्वीप में स्थित है। जब के चीन का कुल आयतन 95,97,000 वर्ग किलोमीटर है। मगर आप रूस की भौगालिक स्थिति तथा आयतन की कलना अगर चीन से करेंगे तो यह आपको पता लग जायेगा के रूस का जितना हिस्सा एशिया में है वो भी पुरे चीन से अधिक है। 

रूस

सोवियत यूनियन के बिखरने के बाद आज का रूस का गठन 25 दिसम्बर 1991 को हुआ था। सोवियत यूनियन के बिखरने के बाद कई सारे छोटे छोटे देश रूस से अलग हो गए, जिनपर रूस आज भी अपना हक जताता आ रहा है। 

14.41 करोड़ की आवादी वाले इस देश के 75% लोग यानि के 10.80 करोड़ यूरोप के हिस्से में और बाकि के 3.6 करोड़ एशिया में रहते है। हालांके रूस के ज्यादा तर लोग यूरोप वाले हिस्से में रहते हो, मगर बाकि यूरोपीय देश के तरह यह अंग्रेजी के वजाय रुसी भाषा को ही अपने  मातृभाषा तथा आधिकारिक भाषा के रूप में इस्तेमाल करते है। 

भारत के तरह रूस में 86 रिपब्लिक (राज्य) मोजूद है। दो महाद्विपो में बटे होने के कारण इसमें कई तरह के प्राकृतिक परिस्थान नजर आते है। 

आपने क्या सीखा ?

हमे आशा है की आपको Asia ka sabse bada desh ( एशिया का सबसे बड़ा देश ) विषय के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको इस विषय के बारे में कोई Doubts है तो वो आप हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते है। आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *